Latest Current Affairs for IBPS Exam, Civil Exam & PSC Exam I Today Current Affairs 13 March 2016.

By | March 13, 2016

Candidates who want to prepare for government jobs have to update with latest current affairs or new recruitment in government sector. Candidates can get current affairs through our site. Candidates can get more information from our site like government jobs, results, exam date.

General knowledge for SSC Exams, competitive exam related Current Affairs by experts,
March 2016 Current Affairs, Current Affairs for Civil Services Exam, UPSC Exam, PSC Exams |

 Current Affairs for Civil Services Exam, UPSC Exam, PSC Exams | Indian Gk for Bank Exams & IBPS Exams

 

 

    रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने   “साफ-सुथरा मेरे कोच” सेवा  शुरूआत की |

विवरण:- 

11 मार्च 2016 को रेल मंत्री सुरेश प्रभु एक ऑनलाइन साफ मेरे कोच सेवा का शुभारंभ किया। सेवा यात्रियों को उनके डिब्बों एक एसएमएस भेजकर या एक app या एक नामित वेबसाइट का उपयोग करके साफ करने के लिए अनुमति देता है।
नई दिल्ली / उत्तर रेलवे, मुंबई सेंट्रल / पश्चिम रेलवे और लखनऊ जं / उत्तर पूर्वी रेलवे में रेल भवन से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुरू किया गया था।

योजना के अनुसार, कोच में किसी भी सफाई की आवश्यकता के लिए, यात्री वैकल्पिक रूप से एक मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजना पड़ेगा 58888., यात्री भी अनुरोध प्रवेश के लिए एंड्रॉयड एप्लिकेशन ‘Cleanmycoach भारतीय रेल’ या वेबपेज ‘cleanmycoach.com’ का उपयोग कर सकते हैं ।
• यात्री अनुरोध तुरंत एक कोड के साथ एसएमएस के माध्यम से स्वीकार किया है मोबाइल फोन पर।
• एक संदेश भी रखने पर बोर्ड सदन के मोबाइल नंबर (OBHS) स्टाफ इस तरह के कोच संख्या, बर्थ संख्या के रूप में यात्रियों के विवरण के साथ-साथ एक ही ट्रेन में यात्रा करने के लिए सर्वर द्वारा भेजा जाता है।
• OBHS स्टाफ संपर्कों यात्रियों की मांग के अनुसार सफाई का काम किया जाता है।
• यात्री संतुष्ट हो जाता है, तो वह बदले में रसीद और OBHS कर्मचारियों के दौरान प्राप्त कोड एसएमएस के माध्यम से एक ही कोड भेजता है और शिकायत तो व्यवहार किया जाता है के रूप में बंद कर दिया गया खुलासा।
यात्री संतुष्ट नहीं है, तो वह / वह कोड का खुलासा नहीं करता और के रूप में बंद नहीं शिकायत व्यवहार किया जाता है।
यह साफ मेरे कोच सेवा 2016-17 के अपने रेल बजट भाषण में रेल मंत्री द्वारा घोषणा की गई थी।

 

कलाम जलवायु फैलोशिप – भारत, अमेरिका फुलब्राइट का शुभारंभ |

 

कलाम जलवायु फैलोशिप – भारत और अमेरिका के 11 मार्च, 2016 पर फुलब्राइट का शुभारंभ किया। फेलोशिप कार्यक्रम जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में अमेरिकी संस्थानों के साथ काम करने के लिए भारतीय अनुसंधान विद्वानों सक्षम हो जाएगा।
फेलोशिप के तहत 6 भारतीय छात्रों को पीएचडी और postdoctoral शोधकर्ता एक साल तक की अवधि के लिए संस्थाओं को अमेरिका के साथ काम करने के लिए प्रायोजित किया जाएगा।

आवेदकों के लिए पहली कॉल फैलोशिप संयुक्त रूप से दोनों सरकारों द्वारा वित्त पोषित के लिए घोषणा की गई थी। फेलोशिप प्रतिष्ठित फुलब्राइट कार्यक्रम की छतरी के नीचे द्वि-राष्ट्रीय अमेरिका-भारत शैक्षिक फाउंडेशन (USIEF) द्वारा संचालित किया जाएगा।
देर से भारतीय राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर, फेलोशिप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा किए गए दोनों देशों में जलवायु परिवर्तन से संबंधित मुद्दों का समाधान करने के लिए लंबी अवधि के क्षमता निर्माण के लिए एक प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

 

भारत म्यांमार को 18 मीटर गेज डीजल इलेक्ट्रिक इंजनों की आपूर्ति करेगा |

संस्कार (रेल मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम) एक अनुबंध म्यांमार रेलवे को 18 मीटर गेज 1,350 अश्वशक्ति डीजल इलेक्ट्रिक इंजनों की आपूर्ति करने के लिए हस्ताक्षर किए। यह आपूर्ति म्यांमार मदद यात्री और माल ढुलाई के लिए बढ़ती मांग को पूरा करेगा।
यह अनुबंध 4 मार्च, 2016 पर Naypyitaw, म्यांमार पर हस्ताक्षर किए गए थे।

इंजनों की आपूर्ति अनुबंध एक महत्वपूर्ण परियोजना केन्द्र सरकार द्वारा म्यांमार के लिए बढ़ा दिया क्रेडिट के एक मौजूदा लाइन के तहत वित्त पोषित किया जा रहा है।
इन इंजनों माइक्रोप्रोसेसर नियंत्रण, ईंधन कुशल इंजन और ergonomic डिजाइन टैक्सी आदि की तरह कई आधुनिक सुविधाओं के साथ डीजल लोकोमोटिव वर्क्स, वाराणसी द्वारा निर्मित किया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *