Current Affairs March 2016 in Hindi I Latest current GK in Hindi I

By | March 5, 2016

Candidates who want to update with current affairs can get latest current affairs through our site. candidates who prepare for government job have to find new recruitment, results, exam date so visit our site we update you through current Affairs, recruitment, results.

March 2016 Latest current updates for competitive exams |

 


March 2016 Latest current updates for competitive exams |

मनोज कुमार को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया |

दिग्गज फिल्म अभिनेता और निर्देशक मनोज कुमार वर्ष 2015 के लिए प्रतिष्ठित 47 वें दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है वह सर्वसम्मति से एक पांच सदस्यीय द्वारा चुना गया था लता मंगेशकर, आशा भोसले, सलीम खान, नितिन मुकेश और अनूप जलोटा भी शामिल थे। मनोज कुमार एबटाबाद में 24 जुलाई 1937 (अब पाकिस्तान में), तो ब्रिटिश भारत की ओर से हरिकिशन गिरि गोस्वामी के रूप में पैदा हुआ था। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद 10 कारण होने से भारत-पाकिस्तान विभाजन दिल्ली के लिए स्थानांतरित कर दिया था। उन्होंने कहा कि हिन्दू कॉलेज से स्नातक होने के बाद फिल्म उद्योग में प्रवेश किया। एक अभिनेता के रूप में उनकी पहली भूमिका फिल्म फैशन (1957) में किया गया था और के रूप में एक प्रमुख भूमिका फिल्म काँच की गुड़िया में (1960) था।

Actor Manoj Kumar win the awards

उन्होंने कहा कि उनकी फिल्मों में हरियाली और रास्ता, हिमालय की गोद में, वो कौन थी, Do बदन, पत्थर के सनम, उपकार, नील कमल, पूरब और पश्चिम, रोटी कपड़ा और मकान, और क्रांति के लिए याद किया जाता है। वह सबसे अच्छा में अभिनय और देशभक्ति के विषयों के साथ फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है। उनकी पहली फिल्म देशभक्ति शहीद हो गया था (1965) भगत सिंह के जीवन पर आधारित है। पुरस्कार और सम्मान: वह फिल्म उपकार के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (1968) के एक प्राप्तकर्ता है। उन्होंने यह भी 1999 में 1992 और फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया के बारे में पद्म श्री पुरस्कार दादा साहब फाल्के पुरस्कार से विकास और भारतीय सिनेमा के विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए व्यक्ति पर केन्द्र सरकार द्वारा प्रदत्त है। 1969 में स्थापित भारतीय सिनेमा के जनक दादा साहेब फाल्के का जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में। यह भारतीय सिनेमा में सबसे ज्यादा सरकारी मान्यता (पुरस्कार) है। पुरस्कार एक स्वर्ण कमल, 10 लाख रुपये और एक शॉल का नकद पुरस्कार के होते हैं। यह प्रख्यात हस्तियों केंद्र द्वारा स्थापित की एक समिति की सिफारिशों के आधार पर दिया जाता है।

 

जीतू राय ने आईएसएसएफ विश्व कप में 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता |

 

4 मार्च, 2016 को भारतीय निशानेबाज जीतू राय बैंकॉक में आईएसएसएफ विश्व कप में 50 मीटर पिस्टल स्वर्ण पदक जीता। स्वर्ण पदक विजेता अंतिम दौर में १९१.३ अंक अर्जित किये।
पूर्व विश्व और ओलंपिक चैंपियन चीन की वेदना वी १८६.५ के साथ दूसरे स्थान पर ले लिया। जबकि ओलंपिक पदक विजेता वांग Zhiwei १६५.८ बिंदुओं पर तीसरे स्थान पर रहे।

Jitu Rai 50m pistol event at the ISSF World Cup gold medal |
जीतू चीन के पूर्व विश्व और ओलंपिक चैंपियन वी दूसरे स्थान के लिए हरा, वेदना के १८६.५ को १९१.३ शूटिंग।

भारत के प्रकाश Nanjappa क्वालीफिकेशन राउंड में 17 वीं रखा जा करने में 549 गोली मार दी।
जीतू राय दोनों राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में मौजूदा 50 मीटर पिस्टल में स्वर्ण पदक विजेता, 2014 में चैंपियनशिप विजेता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *